Skip to main content

कौनसा Penny Stocks ले और कैसे crorepati बने cheap stocks से और पैनी स्टॉक्स क्या हैं।

दोस्तो आज हम बात करने वाले है penny Stocks के बारे में ये ऐसे स्टॉक्स होते हैं जो 2रुपए से बढ़कर 2000 तक भी जा सकते हैं।कहने का मतलब यह ही की आपके बहुत कम इन्वेस्टमेंट को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं और इसके साथ इस ब्लॉग में हम और भी चीज जानेंगे जो penny stocks ya cheap stocks से रिलेटेड हैं जैसे :–
• स्टॉक्स स्प्लिट (stocks split)
• मार्केट कैप
• कंपनी का शेयर प्राइस बढ़ता या गिरता कैसे हैं

दोस्तो हम सबने राकेश झुनझुनवाला का नाम तो सुना ही हैं जिन्होंने investing के जरिए काफी पैसे कमाए हैं और ये भी सुना होगा की उन्होंने अपने जिंदगी का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट Titan कंपनी में किए हैं।उन्होंने इस कंपनी में 2003 में इन्वेस्ट किया था जब इस कंपनी का शेयर प्राइस 3 रुपए था और ये इन्वेस्टमेंट लगभग 500 गुना ऊपर जा चुका हैं।

Titan Share Price

और भी अपलोगो को ऐसे बहुत सारी कहानी सुन ने को मिलती होगी की आप किसी कंपनी में कुछ हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं जब वो कंपनी का शेयर प्राइस 2 रुपए या 5 रुपए का था तो अपने उस से काफी ज्यादा वेल्थ बना ली होती लेकिन हमे ये स्टॉक्स मिलेंगे कैसे क्युकी स्टॉक मार्केट में जो कंपनी अच्छी हैं उनकी प्राइस 1000 रुपए से अधिक है तो क्या हम इन्वेस्ट करने में लाते हो गए ।तो चलिए और भी गहराई में में आपको समझाऊंगा ।

Multibagger penny share कैसे चुने और पैनी स्टॉक लिस्ट – (click here)

Penny stocks क्या हैं । cheap stocks kya hain

दोस्तो जिस तरह भारत में रूपी (INR) होता हैं  और एक रुपए को जब आप 100 टुकड़े करोगे तो एक पैसा होता है उसी तरह USA में डॉलर होता हैं और उसके एक टुकड़े एक penny होता है। और इसका प्राइस बहुत कम होता हैं जैसे इंडियन मार्केट में 2 रुपए 5 रुपए 10 रुपए के शेयर औरबहुत सारे ऐसे शेयर भी होते हैं जिनका प्राइस 1 रुपए से भी कम होता हैं। बहुत सारे लोग ऐसे स्टॉक्स इल्सिए खरीद लेते हैं क्युकी उन्हें उस कंपनी की बहुत ज्यादा शेयर मिल जाती है भले उन्हें पता न हो उस कंपनी का फ्यूचर ।क्युकी अगर आप कुछ अच्छी कंपनी सेलेक्ट करते हो मान लो जैसे nestle जिसका एक शेयर लगभग 17000 रुपए का हैं और अगर आपके पास सिर्फ 20000 रुपए हैं निवेश करने को तो सिर्फ आप उस कंपनी के 1 शेयर ही ले पाएंगे और उसमे मजा नहीं आयेगा क्युकी एक शेयर से अमीर तो बनोगे नही इसलिए वे नही लेते , और कुछ लोग ये भी सोचते है की अब ये तो बहुत महंगा हो चुका हैं इसलिए अब ये और कितना ही ऊपर जायेगा। इसलिए बहुत सारे लोग penny stocks चुनते हैं क्युकी उन्हें लगता है ऐसे स्टॉक्स ही उन्हें अमीर बना सकते हैं।

Is Multibaggers stocks penny stocks?

दोस्तो जैसा की मैने आपको शुरुआत में बताया था राकेश झुनझुनवाला के titan शेयर जो 3 रुपए का था पर एक्चुअल में वो 3 रूपए का नही था उसका एक्चुअल प्राइस 60 – 70 के बीच थी ।अब आप बोलोगे ऐसे कैसे हो सकता हैं गूगल में तो 3 रुपए का दिखा रहा हैं तो एक्चुअल में दोस्तो वो स्टॉक्स स्प्लिट हैं जिसे हम आगे जानेंगे । सारे पैनी स्टॉक्स बुरे नही हैं लेकिन मेरा एक ही बात कहना हैं आप जब भी पैनी स्टॉक्स ले आए जरूर देखे की कंपनी का फंडामेंटल अच्छा हो, प्रॉफिट भी बना रही हो, डेट ज्यादा न हो।


स्टॉक्स स्प्लिट क्या हैं, Stock Split Kya hai?

इसमें होता ये हैं की कंपनी अपने शेयर को कुछ हिस्से में ब्रेक कर देती है ।पहले ये जानते हैं की कंपनी ऐसा करती ही क्यों है? कंपनी में चाहती है की आम इंसान इसमें निवेश करे क्युकी अगर कोई कंपनी का स्टॉक्स बहुत ज्यादा महंगा होगा 
जैसे लाखो रुपए का , तो जिनलोगो के पास कुछ हजार रुपए ही हैं निवेश करने के लिए वो तो कर ही नही पाएंगे इसलिए कंपनी अपने शेयर को स्प्लिट करते रहती हैं ताकि शेयर सस्ती रहे और सब खरीद पाएं।
Titan Share price

स्टॉक्स स्प्लिट काम कैसे करती हैं ? stocks Split kam kaise karti hain।

मानलो एक छोटी कंपनी का जिसके 100 शेयर्स इश्यू करके रखी हैं और उसके हर एक शेयर का दाम 1000 रुपए हैं तो आपको उसे पूरा खरीदने के लिए 1 लाख रुपए लग जायेंगे।
तो इस 1 लाख को हम मार्केट कैप बोलेंगे और मान लो अपने 20 साल पहले इसका एक शेयर 1000 में लिया था और अब इसका शेयर प्राइस 20,000 की हो गई । इसका मतलब होगा की कंपनी के मार्केट कैप भी बढ़कर 20  लाख हो गई , लेकिन अब कंपनी को लग रही की इसका शेयर प्राइस बहुत ज्यादा महंगा हो चुकी हैं बहुत लोग इसे अफोर्ड नही कर पाएंगे, तो कंपनी के मैनेजमेंट ने डिसाइड किए की वो स्टॉक्स को स्प्लिट कर देंगे , तो मान लो कंपनी के मैनेजमेंट ने 1 by 10 का स्टॉक स्प्लिट किया तो इस से होगा ये की पहले आपके पास एक ही शेयर था 20 हजार का अब आपके पास इससे 10 शेयर हो जायेंगे लेकिन हर एक शेयर का दाम 2000 होगा। इसमें आपका कुछ बदलाव नहीं आयेगा पोर्टफोलियो में और नही कंपनी के मार्केट कैप इंक्रीज होगी ।तो दोस्तो जब तक कंपनी के मार्केट वैल्यू इंक्रीज नही होगी तब तक आपका पोर्टफोलियो भी इंक्रीज नही होगा।आपको अगर फायदा चाहिए तो आपको कंपनी को लंबे समय के लिए ही होल्ड करनी पड़ेगी।

दोस्तो क्या अपने ये चीज देखी हैं जब भी कोई कंपनी का IPO आती है तो वो लगभग 100 –1000 रुपए तक का होता हैं। जैसे SBI cards ka IPO का टाइम 750 रुपए का था। इंडिगो पेमेंट्स का 1500 रुपए का था।दोस्तो कोई भी कंपनी का प्राइस IPO का दाम 2–5 रुपए का नही था।

तो दोस्तो सबसे जरूरी यहा पर ये हैं की जब कोई कंपनी अपने IPO का टाइम 70–80 रुपए से शुरू करती हैं तो वो 2 रुपए तक गिर जाता हैं  तो दोस्तो क्या ये इतना नीचे गिरता कैसे हैं प्राइस? जबकि मार्केट क्रैश में भी ज्यादा से ज्यादा 50–60 % तक गिरता हैं फिर चाहे कोविद , रिसेशन या कोई बड़ी आपदा आजाये तो भी मार्केट इतने ही गिरता हैं लेकिन 
क्या ये पैनी स्टॉक्स 90% या 98% कैसे गिर जाते हैं । तो दोस्तो इस से हमे ये पता चलता हैं की इतने नीचे प्राइस तब भी गिरती हैं जब वो कंपनी बैंकरुप्त या बहुत ज्यादा बुरे सिचुएशन में होती हैं जैसे fraud केस , प्रमोटर भाग चुके हैं  आदी।

Conclusion

दोस्तो जब आप स्टॉक्स मार्केट में नए होते हो और आपके पास पैसे कम हैं आपके पास स्टॉक्स एनालाइज करने का हुनर नही हैं और 90% लोग तो जानते ही नही हैं स्टॉक्स मार्केट को अच्छे से और जो जानते हैं वो आपको बताते नही हैं या पैसे चार्ज करते हैं बहुत ज्यादा।दोस्तो जब भी आप कोई स्टॉक्स लेते हो तो उसका प्राइस मत देखो आपको बास ये देखना चाहिए की कंपनी की बिजनेस कैसे चलेगी फ्यूचर में ।और ऐसे कोई भी cheap stocks या penny stocks में निवेश न करे जिसकी बिजनेस को आप समझ नही सकते हो।

Multibagger penny share कैसे चुने और पैनी स्टॉक लिस्ट – (click here)
दोस्तो अगर चाहे तो आप इन जगह अपने Demat Account मुफ्त में बना सकते हैं। मैं इन तीनों का स्तिमाल करता हु ।अकाउंट फ्री में बनाने के लिए इनके ऊपर क्लिक करे।

Groww       5Paisa        Angel Broking

इन्हें भी पढ़े –

Comments

  1. Pls f&o par Pura detail video's banao ye Kam kaise karta hai ,time value kaise isko effect Karti retailer ko isme start kaise Karna Chahiye etc etc ..l m big friend of ur all video & blogs thanks 4 all of this

    ReplyDelete
  2. Valuable knowledge hai. Intraday Or candel stick ke Bare me details dijiye ga sir. Thnx.

    ReplyDelete

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Popular posts from this blog

2022 Best 5 Multibagger Penny stocks to buy in India | 2022 के लिए बेस्ट 5 penny stocks ।

Penny stocks to buy in India 2022, penny stocks 2022, 2022 में कौनसे पेनी स्टॉक्स खरीदे। आज मैं आप लोगों को बताने वाला हूं पांच ऐसे पेनी स्टॉक जिसको आप अपने पोर्टफोलियो में ऐड कर सकते हैं| यह सब पेनी स्टॉक इंडिया में दोस्तों आप लोगों को सिर्फ 20 Rs. के आसपास में मिल जाएंगे|ये आर्टिकल में बहुत  रिसर्च करने के बाद लिख रहा हूं तो कृपया इसे पूरा पढ़े ताकि आपको अच्छे से समझ में आए ।अगर इनमें से आपका एक भी स्टॉक मल्टीबैर बन जाता है तो आपको काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिल सकता है । लेकिन दोस्तो मेरा मक्सत सिर्फ आप लोगो को कुछ भी बताना नही है बल्कि हर एक चीज की सही तरीके और बारीकी से समझाना है तो आप से एक निवेदन है की आप यह ब्लॉग पूरा पढ़े। चलो आप लोगो मैं एक मजेदार चीज सबसे पहले बताता हूं आप लोगो ने सर Benjamin Graham का नाम जरूर सुना होगा जो अपने टाइम के सबसे होसियार और अमीर निवेशक थे और ये आज के समय के मशूर निवेशक Warren Buffet के गुरु भी थे। और इन्होंने कुछ किताबे भी लिखी है जैसे The Security Analysis , The Intelligent Investor जो की इस फील्ड की बाइबल मानी जाती है और सबने इसे जरूर पढ़ा होग

शेयर का इंट्रिंसिक वैल्यू कैसे निकाले Intrinsic value in hindi,company ki intrinsic value kaise nikale

How to find the Intrinsic value of shares in hindi| किसी भी शेयर का इंट्रिंसिक वैल्यू कैसे निकाले| दोस्तो जब भी हम शेयर मार्केट में किसी भी शेयर को देखते हैं तो रोज उसकी दाम ऊपर नीचे होती रहती हैं और रोज अलग अलग दिखती है यह देखकर हमारे मन में एक प्रश्न उठती है की किस दाम पर खरीदे कौनसा दाम सही हैं खरीदना ? अगर आपके भी मन में ऐसा कुछ प्रदान हैं तो यह ब्लॉग में आपको पूरी जानकारी मिलेगी इसलिए मैं आपसे रिक्वेस्ट करूंगा की आप इसे पूरा पढ़े। What is an Intrinsic value |Intrinsic value kya hain  दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर Warren Buffet कहते हैं investing की दुनिया में सबसे जरूरी ये तीन शब्द हैं मार्जिन  ऑफ सेफ्टी इसका मतलब यह हैं कि जब आप कोई स्टॉक खरीदते हो तो आपको शेयर के इंट्रिसिक वैल्यू से कम मूल्य में खरीदना चाहिए और एक मार्जिन ऑफ सेफ्टी रखना चाहिए लेकिन अगर आपको इंट्रिंसिक वैल्यू कैलकुलेट करना ही नही आता तो आप मार्जिन ऑफ सेफ्टी कैसे स्तिमाल करोगे।तो आज हम जानेंगे की कोई भी कंपनी की रियल वैल्यू कैसे पता लगाए जिस से आपको यह पता चल सके कि वो स्टॉक महंगे में बिक रहा हैं या सस्ते में और