Skip to main content

शेयर मार्केट क्या हैं ? आप कैसे सीखेंगे और पैसे कमाएंगे share bajar kya hain

 What is Share Market in Hindi ? शेयर बाजार क्या हैं?Share bajar kya hain|

दोस्तो आज हम जानेंगे की शेयर मार्केट (share market kya hain)क्या होता हैं और यह कैसे काम करता है और आप कैसे निवेश कर सकते हैं ।दोस्तो इस दुनिया में हर कोई पैसा कमाना चाहता हैं अपना आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए और अपने सपनो को पूरा करने के लिए ।सभी के कुछ न कुछ सपने जरूर होते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए हमें कार्य करना परता हैं कुछ लोग  कोई कंपनी में नौकरी करके पैसे कमाते हैं ,कुछ लोग बिजनेस करके और कुछ लोग निवेश करके।बहुत सारे लोगो को शेयर मार्केट का नाम सुनकर ही दर लगने लगता हैं |हमारे स्कूल एवम कॉलेजों में भी उतनी ज्यादा जानकारी इसके बारे में नहीं दिया जाता हैं ।और हमारे आस पास के लोगो और परिवार वालो को भी उतना नहीं मालूम होता हैं और ज्यादातर लोग इस से दूर ही रहना चाहते हैं । इस ब्लॉग में आपको शेयर मार्केट क्या हैं  और यह कैसे काम करता हैं इसकी पूरी जानकारी देंगे।

मार्केट में आने से पहले आपको इन सब के बारे में पता रहना चाहिएं जिसे हम इस ब्लॉग में जानेंगे :

•शेयर मार्केट कैसे काम करता हैं?

•क्या शेयर मार्केट रिस्की हैं?

•आपको कितनी रिटर्न्स की उम्मीद रखनी चाहिए?

•आपको कितने पैसों की जरूरत परेगी शुरुआत में?

• प्रक्रिया क्या हैं?

•स्टॉक मार्केट का नाम खराब क्यों हैं?

•शुरुआत कैसे करते हैं ?

•आप कैसे सीखेंगे इसके बारे में?

निफ्टी


             Share Market(शेयर बाजार ) क्या है?

शेयर मार्केट वो होता हैं दोस्तो जहा ढेर सारी  कम्पनी के शेयर खरीदे एवं बेचे जाते हैं । जो व्यक्ती कम्पनी का शेयर खरीदता हैं वह उस कंपनी का हिसेदार बन जाता हैं । यदि अगर उस कंपनी को प्रॉफिट हों तो आपका भी लाभ होता हैं और अगर नुकसान हो तो आपको भी होता हैं ।

    Share Market(शेयर मार्केट) कैसे काम करता हैं?

अगर शेयर बाजार में निवेश करने का विचार आपको डराता है, तो आप अकेले नहीं हैं। स्टॉक निवेश में बहुत सीमित अनुभव वाले व्यक्ति या तो औसत निवेशक द्वारा अपने पोर्टफोलियो मूल्य का 50% खोने की डरावनी कहानियों से डरते हैं - उदाहरण के लिए, इस सहस्राब्दी में पहले से ही दो भालू बाजारों में - या "हॉट टिप्स" द्वारा धोखा दिया जाता है "जो बड़े पुरस्कारों का वादा करते हैं लेकिन शायद ही कभी भुगतान करते हैं। तब यह आश्चर्य की बात नहीं है कि निवेश भावना का पेंडुलम भय और लालच के बीच झूलता है।

वास्तविकता यह है कि शेयर बाजार में निवेश करने में जोखिम होता है, लेकिन जब अनुशासित तरीके से संपर्क किया जाता है, तो यह किसी के निवल मूल्य को बनाने के सबसे कुशल तरीकों में से एक है। जबकि किसी के घर का मूल्य आम तौर पर अधिकांश नेट के लिए होता है औसत व्यक्ति के लायक, अधिकांश संपन्न और बहुत अमीरों के पास आम तौर पर शेयरों में निवेश किया गया अधिकांश धन होता है। 

                क्या शेयर मार्केट रिस्की हैं?

अगर आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के हिसेदार बन जाते हैं यदि उस कंपनी का व्यापार बढ़त हैं और मुनाफा कमाता हैं तो आपका शेयर का दाम भी बढ़ता और अगर कंपनी डूब जाए तो आपका पैसे भी डूबते हैं।मानलीजये अगर आप अपने दोस्त के बिजनेस में पैसे लगते हैं और अगर अच्छा नहीं चला तो आपका पैसा डूबेगा ही ठिक इसी तरह शेयर मार्केट में आप टाटा , रिलायंस जैसे  बड़े बड़े कंपनी में पैसे लगते हैं और अगर वो कंपनी मुनाफा कमाएगी तो आपको भी लाभ होगा। ये ठीक वैसे ही हैं जैसे आप अपने दोस्त के बिजनेस में पैसे लगाते हैं अगर लाभ तो आपको v हिसेदारी k हिसाब से लाभ एवम नुकसान झेलना परेगा। मुनाफा होने पर आपको कोई बियाज नहीं मिलता क्युकी ये कोई लोन नहीं हैं आपका पैसा बढ़ता हैं क्युकी वो शेयर की दाम बढ़ रही हैं और अगर अपने कुछ ऐसे कंपनी में निवेश किए हैं जहा dividend (डिविडेंड) मिलता हैं तो आपको वो अलग से मिलेगा ।बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो डूबती रहती और भूत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो बढ़ते रहती हैं जैसे आईचर मोटर्स ले लीजिए उदाहरण के लिए बुलेट गारी की सेल उन्होंने कई गुना बढ़ा दी इसलिए उनकी शेयर्स भी कई गुना बढ़ गए। जी हां दोस्तो यह रिस्की हैं इसलिए यहा रिटर्न्स भी कई गुना ज्यादा हैं अगर आपको रसिक मैनेजमेंट आ जाए तो आप इसे काफी कम भी कर सकते हैं।

         आपको कितने रिटर्न्स की उम्मीद रखनी चाहिए?

दोस्तो अगर आप अपने दोस्तों के बिजनेस में निवेश करते तो आपको सायद एक साल में अगर बिजनेस अगर 10% से। बढ़ा तो आपको दस परसेंट का रिटर्न मिलेगा ठीक उसी तरह कई कई कंपनियों के शेयर एक सालो में। 10 %-30%  बढ़े तो आपका भी उतना बढ़ेगा कई कंपनियों के दस गुना भी बढ़ सकते हैं । अगर आप निवेश करे तो आप केवल  एक कंपनी में ही नही आपके पास कमसे कम 8-10कंपनी होनी ही चाहिए ताकि अगर एक या दो कंपनी डूब v जाए तो आपको नुकसान न हो इसलिए आपके पास स्टॉक्स का एक बास्केट होना चाहिए जिसमे  8-10 कंपनी हो ताकि आपका पैसा सुरक्षित हो।फिर भी आपको लगभग 18-20% रिटर्न भारत जैसे देशों में मिल जाता हैं |

  

    आपको कितने पैसों की जरूरत परेगी शुरुआत में?

ये  सवाल आपको खुद से पूछना पड़ेगा की आप कितने निवेश करने के लिए तयार हैं । अगर आप विद्यार्थी हैं और कोई भी इनकम नही हैं तो आप अपने पॉकेट मनी से थोड़ा पैसों से भी शुरुआत कर सकते हैं । अगर आप बीस से तीस साल के हैं और आप बेफिजूल की खर्चे नही करते तो आप हर महीने 30-40% अपने वेतन का जरूर करना चाहिए ताकि आप जल्दी  फाइनेंशियली फ्रीडम हासिल कर सके । और अगर आपकी शादी हो चुकी हो और आप पर जिमेदारी हो  बचो की फैमिली की तो भी आप हर महीने एक फिक्स पैसे रखे 10-30%  निवेश करने के लिए फिर जैसे आपका वेतन बढ़ेगा वैसे वैसे आपका निवेश भी बढ़ते जाए ।याद रखे कभी उधार या लोन लेकर इन्वेस्ट करने से बचे।

                   शेयर मार्केट की प्रक्रिया क्या है?

सबसे पहले दोस्तो शेयर मार्केट में आने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी :

१) आधार कार्ड

२) पैन कार्ड

३) बैंक अकाउंट

आपको एक Demat Account की जरूरत पड़ेगी शेयर खरीदने एवं बेचने के लिए इसके लिए अगर आप चाहे तो एक डिस्काउंट ब्रोकर के साथ जहा आपको बहुत कम ब्रोकरेज देना परता हैं वहा  कर सकते हैं और अकाउंट ओपनिंग भी फ्री होती हैं में खुद 3 वर्षो से groww को स्तिमाल कर रहा हु अगर आप भी चाहे तो कर सकते हैं आप लोगो को एक्स्ट्रा १०० रुपए भी मिलेंगे खाता खोलने पर ।नए लोगो के लिए बहुत सरल एप्लीकेशन हैं जिसे आप बहुत आराम से स्तीमाल कर सकेंगे।

           डाउनलोड करे Groww एप

                                                                                                  शेयर मार्केट का नाम खराब क्यों हैं?

दोस्तो बहुत सारे लोग जब सोने या प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं तो उसे सालो तक बढ़ने देते हैं ऐसा नहीं करते की हर महीने खरीदे और बेचे।जबकि आपने बहुत बार सुना होगा कि "मैने शेयर मार्केट से रातों रात अमीर हो गया" और आप भी इसी उम्मीद पर शेयर खरीद लेते हैं और थोड़े से दाम बढ़ जाने पर बेच देते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए। हमे अपने पैसों को लंबे समय तक छोड़ना चाहिए।बहुत लोग इसे जुआ या लॉटरी की तरह समझ लेते हैं वो पूरा ही गलत हैं दोस्तो ।आप जब इस मार्केट में आए तो आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप हर साल अपना पैसा डबल कर लोगे आपको 18-20% ही उम्मीद रखनी चाहिए जो की एक लंबे समय में आपको अमीर बनाने के लिए काफी हैं । जी हां दोस्तो लेकिन अगर आप लोगो को इस से ऊपर रिटर्न मिल जाता है तो आपके लिए यह एक बोनस होगी।

                 शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करते हैं ?

सबसे पहले डीमैट अकाउंट (Demat Account) खोले ।

Grow (ग्रो एप ही क्यों)

फिर आपको अच्छे अच्छे कंपनियों का एक पोर्टफोलियो बनाना चाहिए अच्छे से कंपनियों के व्यापार समझने के बाद की वह क्या करती हैं और आगे के उसके प्लान्स और फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स कैसा हैं यह सब देखेने के बाद निवेश करे।पैसों को लंबे समय के लिए छोड़ दे आपको डिविडेंट की कमाई ही इतनी मिल जाएगी  लंबे समय में की आप बड़े आराम से उसे एंजॉय या re invest कर सकते हैं ।


                     आप कैसे सीखोगे ?

Share market kya hain अगर आपको सीखने के लिए किताबे पढ़नी  चाहिए , पॉडकास्ट देखनी चाहिए ,यूट्यूब विडियोज देख सकते हैं , E book से सीख सकते हैं अगर आप चाहे तो इन किताबों को खरीद सकते हैं ।




Company ki intrinsic value kaise nikale , intrinsic value kya hota hai ,intrinsic value kaise nikale,share ki value kaise nikale 

Comments

  1. Nice gyan esa gyan mujhe meri bhabhi ne bhi nahi diya

    ReplyDelete

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Popular posts from this blog

2022 Best 5 Multibagger Penny stocks to buy in India | 2022 के लिए बेस्ट 5 penny stocks ।

Penny stocks to buy in India 2022, penny stocks 2022, 2022 में कौनसे पेनी स्टॉक्स खरीदे। आज मैं आप लोगों को बताने वाला हूं पांच ऐसे पेनी स्टॉक जिसको आप अपने पोर्टफोलियो में ऐड कर सकते हैं| यह सब पेनी स्टॉक इंडिया में दोस्तों आप लोगों को सिर्फ 20 Rs. के आसपास में मिल जाएंगे|ये आर्टिकल में बहुत  रिसर्च करने के बाद लिख रहा हूं तो कृपया इसे पूरा पढ़े ताकि आपको अच्छे से समझ में आए ।अगर इनमें से आपका एक भी स्टॉक मल्टीबैर बन जाता है तो आपको काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिल सकता है । लेकिन दोस्तो मेरा मक्सत सिर्फ आप लोगो को कुछ भी बताना नही है बल्कि हर एक चीज की सही तरीके और बारीकी से समझाना है तो आप से एक निवेदन है की आप यह ब्लॉग पूरा पढ़े। चलो आप लोगो मैं एक मजेदार चीज सबसे पहले बताता हूं आप लोगो ने सर Benjamin Graham का नाम जरूर सुना होगा जो अपने टाइम के सबसे होसियार और अमीर निवेशक थे और ये आज के समय के मशूर निवेशक Warren Buffet के गुरु भी थे। और इन्होंने कुछ किताबे भी लिखी है जैसे The Security Analysis , The Intelligent Investor जो की इस फील्ड की बाइबल मानी जाती है और सबने इसे जरूर पढ़ा होग

शेयर का इंट्रिंसिक वैल्यू कैसे निकाले Intrinsic value in hindi,company ki intrinsic value kaise nikale

How to find the Intrinsic value of shares in hindi| किसी भी शेयर का इंट्रिंसिक वैल्यू कैसे निकाले| दोस्तो जब भी हम शेयर मार्केट में किसी भी शेयर को देखते हैं तो रोज उसकी दाम ऊपर नीचे होती रहती हैं और रोज अलग अलग दिखती है यह देखकर हमारे मन में एक प्रश्न उठती है की किस दाम पर खरीदे कौनसा दाम सही हैं खरीदना ? अगर आपके भी मन में ऐसा कुछ प्रदान हैं तो यह ब्लॉग में आपको पूरी जानकारी मिलेगी इसलिए मैं आपसे रिक्वेस्ट करूंगा की आप इसे पूरा पढ़े। What is an Intrinsic value |Intrinsic value kya hain  दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर Warren Buffet कहते हैं investing की दुनिया में सबसे जरूरी ये तीन शब्द हैं मार्जिन  ऑफ सेफ्टी इसका मतलब यह हैं कि जब आप कोई स्टॉक खरीदते हो तो आपको शेयर के इंट्रिसिक वैल्यू से कम मूल्य में खरीदना चाहिए और एक मार्जिन ऑफ सेफ्टी रखना चाहिए लेकिन अगर आपको इंट्रिंसिक वैल्यू कैलकुलेट करना ही नही आता तो आप मार्जिन ऑफ सेफ्टी कैसे स्तिमाल करोगे।तो आज हम जानेंगे की कोई भी कंपनी की रियल वैल्यू कैसे पता लगाए जिस से आपको यह पता चल सके कि वो स्टॉक महंगे में बिक रहा हैं या सस्ते में और

कौनसा Penny Stocks ले और कैसे crorepati बने cheap stocks से और पैनी स्टॉक्स क्या हैं।

दोस्तो आज हम बात करने वाले है penny Stocks के बारे में ये ऐसे स्टॉक्स होते हैं जो 2रुपए से बढ़कर 2000 तक भी जा सकते हैं।कहने का मतलब यह ही की आपके बहुत कम इन्वेस्टमेंट को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं और इसके साथ इस ब्लॉग में हम और भी चीज जानेंगे जो penny stocks ya cheap stocks से रिलेटेड हैं जैसे :– • स्टॉक्स स्प्लिट (stocks split) • मार्केट कैप • कंपनी का शेयर प्राइस बढ़ता या गिरता कैसे हैं दोस्तो हम सबने राकेश झुनझुनवाला का नाम तो सुना ही हैं जिन्होंने investing के जरिए काफी पैसे कमाए हैं और ये भी सुना होगा की उन्होंने अपने जिंदगी का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट Titan कंपनी में किए हैं।उन्होंने इस कंपनी में 2003 में इन्वेस्ट किया था जब इस कंपनी का शेयर प्राइस 3 रुपए था और ये इन्वेस्टमेंट लगभग 500 गुना ऊपर जा चुका हैं। और भी अपलोगो को ऐसे बहुत सारी कहानी सुन ने को मिलती होगी की आप किसी कंपनी में कुछ हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं जब वो कंपनी का शेयर प्राइस 2 रुपए या 5 रुपए का था तो अपने उस से काफी ज्यादा वेल्थ बना ली होती लेकिन हमे ये स्टॉक्स मिलेंगे कैसे क्युकी स्टॉक मार्केट में जो कंपनी अच्छ